how i help my mother at home essay in hindi

    प्रश्नकर्ता mamta
    Participant
Viewing 1 replies (of 1 total)
  • उत्तर
    उत्तरकर्ता Shivani
    Participant

    माता पिता हमारी हर तरह से मदद करते है हमें भी उनकी मदद करनी चाहिए।सुबह मैं स्कूल जाने के लिए तैयार अपने आप हो जाता हूँ। मैं दैनिक उपयोग के लिए अपने बैग में किताबें भी खुद ही रखता हूँ। मैं हर रविवार को पौधों को पानी दादा जी के साथ मिलकर देता हु। मैं हर दिन मुख्य प्रवेश द्वार और गैरेज बंद करके ही सोने के लिए जाता हु।

    जब मेरी मां कहती हैं तो मैं अपना कंप्यूटर और लैपटॉप साफ कर देता हु। कभी कभी माँ को खाना बनाने में भी मदद करता हु। जब मेरे माता-पिता व्यस्त होते हैं तो मैं कपड़े भी दो लेता हु। मैं मेहमानों को पेय और अन्य छोटी चीजें प्रदान करता हूं और उस बात का ध्यान रखता हूँ की वो क्या चाहते हैं।मैं अपने मेहमानों को भी अपनी मां का आतिथ्य प्रदान करने के लिए तैयार रहता हु। मैं आमतौर पर लंच के समय सलाद बना लेता हु। हाल ही में, मैंने अपने पिता के साथ लॉन पर धातु के दरवाजे और गेट को पेंट किया मुझे बहोत अच्छा लगा। मैं अपनी चादरें, तकिए और कंबल घरेलू उपयोग के लिए बड़े बक्सों में रखता हूँ।

    माता पिता से बढ़कर कुछ नहीं होता है। माँ अपनी कोख में हमें ९ महीने तक रखती है और पिता हमारी साड़ी ज़रूरतों को पूरा करते है। छोटे होते है तब तो वह कुछ आशा नहीं रखते है पर हमें उनके लिए जो बन सके वह करना चाहिए। हमें उनके पैर छूने चाहिए। उनका सन्मान करना चाहिए।

Viewing 1 replies (of 1 total)
  • इस प्रश्न पर अपना उत्तर देने के लिए कृपया logged in कीजिये