पेटीएम कहा की कंपनी है

    प्रश्नकर्ता Contact form User
    Participant
Viewing 1 replies (of 1 total)
  • उत्तर
    उत्तरकर्ता Quizzer Jivtara
    Participant

    पेटीएम भारत की अग्रणी वित्तीय सेवा कंपनी है जो उपभोक्ताओं, ऑफ़लाइन व्यापारियों और ऑनलाइन प्लेटफार्मों को पूर्ण-स्टैक भुगतान और वित्तीय समाधान प्रदान करती है।

    One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, जिसके पास पेटीएम ब्रांड है,की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने की थी और इसका मुख्यालय उत्तर प्रदेश के नोएडा में है।

    कंपनी आधा अरब भारतीयों को भुगतान, वाणिज्य, बैंकिंग, निवेश और वित्तीय सेवाओं के माध्यम से मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में लाने के मिशन पर है।

    विजय शेखर शर्मा, Paytm के संस्थापक और सीईओ और One97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने मिलकर पेटीएम पेमेंट्स बैंक, 58 मिलियन से अधिक खाताधारकों के साथ देश का सबसे बड़ा डिजिटल बैंक है।

    इसके निवेशकों में सॉफ्टबैंक, एंट फाइनेंशियल, AGH होल्डिंग्स, SAIF पार्टनर्स, बर्कशायर हैथवे, टी रोवे प्राइस और डिस्कवरी कैपिटल शामिल हैं।

    औपचारिक बैंकिंग प्रणाली के तहत अप्रयुक्त और कम सेवा वाले भारतीयों को लाने के लिए अपने मिशन पर काम करते हुए, इसने देश भर के लोगों को प्रौद्योगिकी के नवीन उपयोग के माध्यम से बैंकिंग सुलभ और सुविधाजनक बना दिया है।

    यह पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ‘पेटीएम मनी’ ने अपने पहले वर्ष के भीतर भारत का सबसे बड़ा निवेश मंच बनने का गौरव हासिल किया है, और अब म्यूचुअल फंड उद्योग के लिए नए व्यवस्थित निवेश योजनाओं (एसआईपी) के सबसे बड़े योगदानकर्ताओं में से एक है|

    स्टॉक ब्रोकिंग, डीमैट सर्विसेज और नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) सेवाओं को शुरू करने के लिए इसे पहले ही मंजूरी मिल चुकी है और यह प्रयास करता है कि वित्तीय सेवाओं और धन प्रबंधन के अवसरों को जारी रखने के लिए अनबैंक किए गए और अनारक्षित भारतीयों को व्यापक बनाया जाए।

Viewing 1 replies (of 1 total)

Tagged: 

  • इस प्रश्न पर अपना उत्तर देने के लिए कृपया logged in कीजिये