क्वांटम संख्या किसे कहते हैं

    प्रश्नकर्ता nitu
    Participant
Viewing 1 replies (of 1 total)
  • उत्तर
    उत्तरकर्ता Quizzer Jivtara
    Participant

    क्वांटम संख्याएँ वे संख्याएँ हैं, जो किसी इलेक्ट्रॉन की स्थिति तथा उसकी ऊर्जा की जानकारी देती हैं।

    ये क्वांटम संख्याएँ निम्नलिखित चार प्रकार की होती हैं –

    (i) मुख्य क्वांटम संख्या (Principal Quantum Number)- इस क्वांटम संख्या को n से प्रदर्शित करते हैं। यह क्वांटम संख्या परमाणु के इलेक्ट्रॉन के मुख्य ऊर्जा स्तर या कोश को व्यक्त करती है। यह किसी कक्ष के संगत ऊर्जा स्तर में उपस्थित इलेक्ट्रॉनों की नाभिक से दूरी प्रकट करती है।n के सम्भावित मान 1, 2, 3, 4 आदि पूर्णांक हो सकते हैं| n = 1, निम्नतम ऊर्जा स्तर को प्रकट करता है जिसे K से प्रदर्शित करते हैं। इसी प्रकार n = 2 को L से,n = 3 को M से n = 4 को N से प्रदर्शित करते हैं।

    (ii) दिगंशी क्वांटम संख्या (Azimuthal Quantum Number)- इसे l से प्रदर्शित करते हैं। यह इलेक्ट्रॉन वायुमण्डल (कक्षक) की आकृति को निर्धारित करता है तथा नाभिक के चारों ओर इलेक्ट्रॉन के कोणीय संवेग को प्रकट करता है। मुख्य क्वांटम संख्या n के लिये, दिगंशी क्वांटम संख्या, का मान l = 0 (n – 1) तक होता है। यदि n = 1 तो l = 0 होगा। यदि n = 2 तो l = 0 तथा 1 होगा। इस आधार पर, यदि n मुख्य ऊर्जा स्तर (कोश) को प्रकट करता है तो । अर्द्ध-कोश या उपकोश को प्रकट करता है। जिन उप-ऊर्जा स्तरों के लिए l के मान क्रमशः 0, 1, 2, 3 होते हैं उन्हें क्रमशः s, p, d, f से प्रकट करते हैं। n के किसी मान के लिए l के मानों की कुल संख्या n के बराबर होती है, अर्थात् किसी कोण के उपकोशों की कुल संख्या मुख्य क्वान्टम संख्या (n) के बराबर होती है।

    (iii) चुम्बकीय क्वांटम संख्या (Magnetic Quantum Number)- इसे m से प्रदर्शित करते हैं। यह क्वांटम संख्या (m) उपकोशों के कक्षकों को प्रदर्शित करती है। किसी n के लिए m के मानों की कुल संख्या n के बराबर होती है। l के किसी मान के लिए m के मानों की कुल संख्या (2l + 1) होती है। किसी के लिए m के मान -l से लेकर +l तक होते हैं (शून्य सहित)।

    यदि l = 0, तो m = 0

    l = 1, तो m = -1, 0, +1

    l= 2, तो m = -2, -1, 0, + 1, + 2

    l = 3, तो m = -3, –2, -1, 0, + 1, + 2, + 3

    m का मान आकाश (Space) में ऑर्बिटलों के अभिविन्यास (Orientation) को निर्धारित करता है।

    चक्रण क्वांटम संख्या (Spin quantum number)—इस क्वांटम संख्या को ‘s’ से प्रदर्शित करते हैं। यह इलेक्ट्रॉन के चक्रण की दिशा को प्रदर्शित करती है। किसी चुम्बकीय क्वाण्टम संख्या (m) के लिए चक्रण क्वाक्टम संख्या (s) का मान +1/2 और – 1/2 होता

Viewing 1 replies (of 1 total)
  • इस प्रश्न पर अपना उत्तर देने के लिए कृपया logged in कीजिये